जल्दी करें!बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के सारे नोट्स फ्री और आसान भाषा में NRB App पर पढ़ें। Open Now

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

स्वतंत्रता दिवस
15 अगस्त
भाषण-1
15 अगस्त

माननीय / सम्मानित प्रधानाध्यापक, शिक्षक माली और मेरे सभी प्रिय मित्र मैं ....................... कक्षा से ........... है। ..... स्वतंत्रता दिवस के विशेष अवसर पर मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। जैसा कि हम जानते हैं कि हम सभी आज स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए यहां एकत्रित हैं। इसलिए, मैं 15 अगस्त को भाषण देने जा रहा हूं।

भारत में स्वतंत्रता दिवस 21 गन्स फायरिंग द्वारा राष्ट्रीय ध्वज सलामी के साथ मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस देश के प्रत्येक राज्यों में होता है जहाँ राज्यपाल और राज्यों के मुख्यमंत्री मेहमान बनते हैं। कुछ लोग सुबह जल्दी तैयार हो जाते हैं और 15 अगस्त को भारतीय प्रधानमंत्री के टी। वी। के भाषण की प्रतीक्षा करते हैं। लोग भारत की स्वतंत्रता के इतिहास से प्रेरित होते हैं और कुछ गतिविधियाँ करते हैं और देशभक्ति थीम पर आधारित फिल्में देखते हैं।

जय हिन्द,
जय भारत,
हिंदुस्तान जिन्दबाद ...।

Read in English

स्वतंत्रता दिवस
15 अगस्त
भाषण-2
15 अगस्त

माननीय / सम्मानित प्रधानाचार्य, शिक्षक अभिभावक और मेरे सभी प्रिय मित्र मैं ....................... कक्षा का छात्र हूँ ........। ......., स्वतंत्रता दिवस के विशेष अवसर पर आप सभी का स्वागत है। आज, मैं बहुत खुश हूं क्योंकि आज स्वतंत्रता दिवस है। इसलिए, मैं 15 अगस्त को भाषण देने जा रहा हूं।

15 अगस्त एक महान दिन है। हम इस दिन 1947 में आजाद हुए। भारत पर अंग्रेजों का शासन था। उन्होंने हम पर लंबे समय तक राज किया। हम आजाद होना चाहते थे। इसलिए, हमने एक संघर्ष शुरू किया। कई भारतीय मारे गए, कई को जेल में डाल दिया गया, कई घायल (घायल हुए) थे लेकिन हमने उम्मीद नहीं छोड़ी। गांधी, नेहरू, सुभाष, राजेंद्र जयप्रकाश और अन्य ने संघर्ष में भाग लिया। आखिर में अंग्रेज भारत छोड़कर चले गए। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश स्वतंत्र हुआ। इसलिए, यह हमारे लिए बहुत महत्व का दिन है। हम इस स्वतंत्रता दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। धन्यवाद।

जय जवान
जय किसान
मेरा भारत महान...

Read in English 

Post a Comment

0 Comments